Thursday 3 January 2013

म्योर के वे दिन ....(10)

म्योर के वे दिन ....(10)
1968 में छात्रावास के सामान्य सचिव का चुनाव जीतने के बाद मेरा आत्मविश्वास बढ़ गया था , इसलिए 1970 में सांस्कृतिक सचिव का चुनाव लड़ने का साहस जुटा लिया । अब तो वह वर्गीकरण लगभग समाप्त सा हो गया है परन्तु उस समय ऐ सी , डी सी का भेद चलता था । ऐ--> अमेरिकन , डी--> देशी । आगे आप समझें । मैं तो गर्व से कहता हूँ कि मैं डी सी था और हूँ । मेरे प्रतिद्वंदी आनंद कुमार पांड्या थे , जो बाद में चलकर आई ऐ एस हुए । प्रतिद्वंदी पक्ष के साथ मजबूत लोग थे , लोगों को उस समय की प्रचलित लम्बी सिगरेट विल्स फ़िल्टर आफर की जा रही थी और मेरे पास हाथ जोड़ने के सिवा कुछ भी नहीं था । चुनाव प्रक्रिया अति साधारण होती थी । अधीक्षक महोदय हर छात्रावासी को एक पर्ची देते थे और उस पर अपने पसंदीदा प्रत्याशी का नाम लिखना होता था । मेरे एक मित्र श्री हरिश्चंद्र गुप्ता ने आनंद पांड्या से नाम लिखने के लिए पैन माँगा और उन्होंने वोट पाने की आशा में पैन दे भी दिया | मजेदार बात देखिये कि गुप्ता जी ने उन्ही के सामने उन्ही के पैन से मेरा नाम लिख दिया । आनंद का खिसिया जाना लाजिमी था , बोले " अबे यार पैन हमारा और नाम एम सी का "। गुप्ता जी मुस्कुरा कर चलते बने। करीब आधे घंटे बाद मत गणना हुई । तकरीबन 100 वोट पड़े और में 12 वोट से विजयी हुआ । जीतने के बाद सबसे पहले आनंद से ही मिला और कहा कि तुम्हारे सहयोग के बिना मैं कुछ नहीं कर पाऊंगा , और सच में उन्होंने बहुत सहयोग किया । हरिश्चंद्र गुप्ता जी की आई ऐ एस (प्रॉपर ) में छठी रेंक आयी और उन्हें यूं पी काडर मिला ।
मैं यहाँ पर यह अवश्य कहना चाहूँगा कि उस समय जब कि पूरे देश से लगभग प्रतिवर्ष 150 तक आई ऐ एस का चयन होता था , उसमें से लगभग 10 अमर नाथ झा छात्रावास से होते थे और रेंक 1 से लेकर 20 के बीच में । मैं तो फिजिक्स से था , मगर मुझे भी भारतीय संविधान , इतिहास इत्यादि का खासा ज्ञान बरामदों में टहलते घूमते हो गया था , क्यूंकि यह सब उस समय दीवालों पर लिखा रहता था ।

No comments:

Post a Comment